पंजाब: राज्यसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित

पंजाब: राज्यसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित

चंडीगढ़ । पंजाब से निर्वाचित राज्यसभा के दो सदस्यों की कार्यकाल जुलाई 2022 में पूरा हो रहा है। इसे मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने राज्य सभा के द्विवार्षिक चुनाव के लिए कार्यक्रम घोषित कर दिया है। पंजाब से चुने गए राज्यसभा सदस्य अंबिका सोनी (कांग्रेस) और बलविन्दर सिंह भूंदड़ (शिरोमणि अकाली दल) का कार्यकाल 4 जुलाई 2022 को खत्म हो रहा है। पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. एस करुणा राजू ने बताया कि तय कार्यक्रम के अनुसार, चुनाव की अधिसूचना जारी करने की तारीख 24 मई है और नामांकन भरने की आखिरी तारीख 31 मई है।
डॉ. एस करुणा राजू ने जानकारी देते हुए बताया कि नामांकन पत्रों की जांच 1 जून को की जाएगी। वहीं नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 3 जून तय की गई है। वोट 10 जून को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक डाले जाएंगे। मतगणना उसी दिन शाम 5 बजे होगी। उन्होंने कहा कि निर्वाचन की प्रक्रिया 13 जून से पहले पूरी हो जाएगी।
गौरतलब है कि पंजाब की पांच राज्यसभा सीटों पर आम आदमी पार्टी के सभी उम्मीदवार निर्विरोध जीत चुके हैं। इनमें संदीप कुमार पाठक, राघव चड्ढा, हरभजन सिंह, अशोक मित्तल और संजीव अरोड़ा शामिल है। जिन 5 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में पूरा हुआ था, उनमें सुखदेव सिंह, प्रताप सिंह बाजवा, श्वेत मलिक, नरेश गुजराल और शमशेर सिंह दुल्लो शामिल थे। आम आदमी पार्टी अपने आठ सदस्यों के साथ राज्यसभा में 5वीं सबसे बड़ी पार्टी है। मौजूदा वक्त में राज्यसभा में सबसे ज्यादा भाजपा के 97, कांग्रेस 34, टीएमसी के 13 और डीएमके के 10 सदस्य हैं।
गौरतलब है कि राज्यसभा की रिक्त हो रही 57 सीटों पर चुनाव आयोग ने 10 जून को चुनाव कराने की घोषणा की है। सबसे ज्यादा सीटें उत्तर प्रदेश से 11, महाराष्ट्र और तमिलनाडु से 6-6, बिहार से 5 और राजस्थान और कर्नाटक से 4-4 सीटें शामिल हैं।