22.1 C
Chhattisgarh
Monday, February 26, 2024

राजिम कुंभ की लौटेगी भव्यता, देशभर के साधु संत शामिल होंगे: संस्कृति मंत्री श्री अग्रवाल

राजिम कुंभ कल्प 24 फरवरी 8 मार्च तक होगा आयोजन

राजिम कुंभ कल्प को रामोत्सव के रूप में मनाने अपील

रायपुर, 4 फरवरी 2024/ राजिम के त्रिवेणी संगम पर 24 फरवरी से 8 मार्च तक भव्य राजिम कंुभ कल्प का आयोजन किया जाएगा। पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने राजिम कुंभ के आयोजन को लेकर आज राजिम में गरियाबंद, रायपुर और धमतरी जिले के अधिकारियों की बैठक में कहा कि राजिम कुंभ कल्प का आयोजन पूरी भव्यता के साथ करने के लिए सभी विभागों को 7 दिवस के भीतर कार्य योजना तैयार करें।

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि राजिम कुंभ कल्प का आयोजन के दौरान तीन पुण्य स्नान होंगे। देशभर से बड़ी संख्या में नागा साधु संत भी कुंभ में आयेंगे। उन्होंने कहा कि पांच साल बाद राजिम कुंभ की भव्यता लौट रही है इसलिए यहां विश्वस्तरीय साधु संतों बाबा बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र शास्त्री एवं सिहोर के पंडित प्रदीप मिश्रा भी आयेंगे। उन्होंने बताया कि मुख्य मंच के अलावा स्थानीय कलाकारों के सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुति के लिए एक अलग मंच बनाने के निर्देश दिए जिसमे सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक कार्यक्रम चलेगा।

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री अग्रवाल ने आम नागरिकों से राजिम कुंभ कल्प को भी रामोत्सव के रूप में मनाने का आह्वान करते हुए कहा कि वर्षों बाद अयोध्या में श्री राम लला की घर वापसी हुई है। इसको पूरे देशभर में उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। एक बार फिर राजिम कुंभ कल्प का आयोजन पूरी भव्यता के साथ होने जा रहा है।

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री अग्रवाल ने लोेक निर्माण के अधिकारियों को राजिम के आसपास के सभी सड़को की मरम्मत करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को लाइटिंग, ट्रांसफार्मर, जेनरेटर की व्यवस्था, सजावट, पुल पुलिया में रोशनी आदि की व्यवस्था, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को पेयजल की व्यवस्था के साथ-साथ आयोजन स्थल पर लगभग 300 शौचालय बनाने कहा। वन विभाग को यज्ञशाला तथा बेरिकेंटिग आदि के लिए लकड़ी व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

पर्यटन एवं संस्कृति श्री अग्रवाल ने बैठक में जिलों के परिवहन विभाग को समन्वय कर राजिम की ओर सभी दिशाओं से लगभग 100 बस अलग अलग टाइमिंग में रात 2 बजे तक चलाने के निर्देश दिए। खाद्य विभाग को 100 से अधिक संख्या में दाल भात केंद्र संचालित करने कहा। स्वास्थ्य विभाग को 24 घंटे चिकित्सा व्यवस्था के लिए चिकित्सक और एंबुलेंस, गृह विभाग के पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था यातायात सुचारू रूप से संचालित करने के लिए जवानों की तैनाती, फायर ब्रिगेड सहित अन्य सभी आवश्यक इंतजाम करने के निर्देश दिए।

इस दौरान बैठक में सांसद श्री चुन्नीलाल साहू, विधायक श्री रोहित साहू, श्री जनक धु्रव, श्री इंद्र कुमार साहू, पूर्व विधायक श्री चंद्र शेखर साहू, पूर्व सासंद श्री चंदू लाल साहू सहित कमिश्नर डॉ संजय अलंग, गरियाबंद, धमतरी जिलों के कलेक्टर, गृह विभाग और पर्यटन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी एवं नागरिकगण मौजूद रहे।

Latest news
Related news