40.2 C
Chhattisgarh
Thursday, May 30, 2024

नागरिकों की भागीदारी एवं प्रशासन के प्रयास से मतदाता जागरूकता गतिविधियों में जिले ने बनाए तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड

स्वीप बैलून, अम्ब्रेला रैली और मानव श्रृंखला बनाकर महिलाओं ने की मतदान की अपील

बलरामपुर 27 अप्रैल 2024/ लोकसभा निर्वाचन में शत्-प्रतिशत मतदान करने के उद्देश्य से जिले जिले में निरंतर स्वीप अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। एक ओर जहां फुटबाल प्रतियोगिता, तैराकी प्रतियोगिता, स्वीप बैलून और बाहर गए मतदाताओं को फोन कर मतदान के लिए आमंत्रित किया जा रहा है इसी कड़ी में जिला मुख्यालय में अंब्रेला रैली का आयोजन किया गया। जिसमें महिलाओं ने मानव श्रृंखला और स्वीप बैलून के माध्यम से मतदाता जागरूकता का संदेश दिया। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्वीप अंतर्गत अब तक आयोजित किये गए कार्यक्रमों में से फुटबाल प्रतियोगिता, स्वीप बैलून और अम्ब्रेला रैली को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में शामिल किया गया।

गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड की स्टेट हेड श्रीमती सोनल शर्मा ने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र प्रदान किया।
सभी विकासखण्ड मुख्यालयों के साथ-साथ जिला मुख्यालय में लगभग 01 हजार महिलाओं ने अंब्रेला रैली निकालकर मतदाताओं से लोकतंत्र के सबसे बड़े महापर्व में बढ़-चढ़कर मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की। यह रैली पुराना बस स्टैंड से शुरू होकर स्वामी आत्मानंद हिंदी माध्यम स्कूल के खेल मैदान में जाकर संपन्न हुई। जहां कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपस्थित लोगों को मतदाता शपथ दिलाई। महिलाओं ने खेल मैदान में अशोक चक्र की थीम पर मानव श्रृंखला का निमार्ण किया और स्वीप बैलून आकाश में छोड़कर आगामी 07 मई को अवश्य मतदान करने का संदेश दिया। रैली में समुह की महिलाएं अपने हाथांे से बुनी हुई आकर्षक तथा रंगीन छतरियों के माध्यम से अपने कला का प्रदर्शन कर रहीं थी, वहीं दूसरी ओर इस विशेष दिन पर महिलाओं के द्वारा अपने घर के कामांे को छोड़ मतदाता जागरूकता अभियान में शामिल होकर लोकतंत्र के महापर्व में अन्य लोगांे को भी प्रोत्साहित करते हुए इतिहास में एक अमिट छाप छोड़ना मतदान के प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रिमिजियुस एक्का ने कहा कि स्वीप के तहत् जिले के मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें सभी वर्ग के लोगों ने बड़े ही उत्साह के साथ सहभागिता निभाई। उन्होंने कहा कि आज अम्ब्रेला रैली एवं स्वीप बैलून के माध्यम से मतदाता जागरूकता का संदेश दिया गया। इन सभी कार्यक्रमों का उद्देश्य है कि लोग अधिक से अधिक संख्या में मत देने के लिए मतदान केन्द्रों में आयें। इन कार्यक्रमों में महिलाओं की सराहनीय भागीदारी रही। कलेक्टर ने अपील करते हुए कहा कि जिले के अधिक से अधिक लोग लोकतंत्र के महापर्व में अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए मतदान करने अवश्य जायें।
गौरतलब है कि विगत दिवस जिले के सभी 468 ग्राम पंचायतों में एक साथ फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जिसमें 936 टीमों के 10 हजार 716 खिलाड़ि शामिल हुए थे। इसी तरह लगभग 01 हजार महिलाओं के द्वारा स्वीप बैलून एवं अम्ब्रेल रैली निकालकर मतदाता जागरूकता का संदेश दिया गया था, जिसे गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में शामिल किया गया।
इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रेना जमील, जनपद सीईओ श्री रणवीर साय, अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में महिलाएं व आम नागरिक उपस्थित रहे।

Latest news
Related news