34.7 C
Chhattisgarh
Tuesday, June 25, 2024

कांग्रेस आम जनता के सुझावों के आधार पर बनाएगी लोकसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र

देशवासी वेबसाइट और ईमेल के जरिए घोषणापत्र के लिए अपने सुझाव दे सकेंगे

नई दिल्ली, 17 जनवरी । लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। कांग्रेस पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र आम जनता के सुझाव के आधार पर बनाएगी। कांग्रेस ने घोषणा पत्र के लिए देश की आम जनता से सुझाव मांगे हैं। कांग्रेस ने इस पहल को ‘आवाज भारत की’ नाम से प्रस्तुत किया है। इसके लिए बुधवार को कांग्रेस मुख्यालय में वेबसाइट awaazbharatki.in  और ईमेल आईडी awaazbharatki@inc.in लांच की गई। देशवासी इस वेबसाइट और ईमेल के जरिए कांग्रेस घोषणापत्र के लिए अपने सुझाव दे सकेंगे।

इस दौरान कांग्रेस घोषणा पत्र समिति के चेयरमैन व पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री पी चिदंबरम, समिति के संयोजक व छत्तीसगढ़ के पूर्व उप मुख्यमंत्री टीएस सिंह देव और कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत मौजूद थी।

पत्रकारों से बातचीत में पी. चिदंबरम ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र बनाने के ल‍िए समिति का गठन किया था।समिति की पहले ही दो बार बैठक हो चुकी है, समिति ने सदस्यों के बीच काम का बंटवारा कर दिया है और सदस्य देश के विभिन्न राज्यों में काम कर रहे हैं। घोषणा पत्र में शामिल करने के लिए देशवासियों के सुझाव मांगे गए हैं। यह जनता का घोषणा-पत्र होगा और हर राज्य से जनता के सुझाव लिए जाएंगे। आज से ईमेल से सुझाव मांगने की भी शुरुआत होगी। इसके अलावा वेबसाइट के जरिए भी सुझाव लिए जाएंगे।

वहीं टीएस सिंह देव ने बताया क‍ि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे द्वारा लोकसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र बनाने को एक समिति बनाई गई है। समिति सदस्य राज्यों में जाकर आम जनता, कार्यकर्ताओं से विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। सभी प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष भी अपने माध्यम से ब्लॉक, जिला व प्रदेश स्तर पर सुझावों का संकलन करेंगे और समिति सदस्यों के साथ साझा करेंगे। यह घोषणा पत्र भारत के आम नागरिकों के लिए बन रहा है। हम जनता तक पहुंचकर उनसे सुझाव लेंगे। इसके साथ ही वेबसाइट और ईमेल के माध्यम से भी सुझाव जुटाएंगे। 90 करोड़ से ज्यादा मोबाइल फोन देश में नागरिकों के हाथों में हैं, उस माध्‍यम से भी हमने सुझाव आमंत्रित किए हैं।

सुप्रिया श्रीनेत ने कहा क‍ि ‘आवाज भारत की’ एक पहल है कि लोगों के सुझावों के आधार पर कांग्रेस का घोषणा पत्र तैयार किया जा सके। कांग्रेस पार्टी ने हमेशा जनता की आवाज सुनने का काम क‍िया है। कांग्रेस चाहती है कि जनता के मुद्दे घोषणा पत्र में हों और जनता के सुझावों से ही घोषणा पत्र बने। घोषणा पत्र के लिए वेबसाइट awaazbharatki.in और ईमेल आईडी awaazbharatki@inc.in के जरिए सुझाव दिए जा सकते हैं।

Latest news
Related news