38.2 C
Chhattisgarh
Saturday, April 20, 2024

मनरेगा की मजदूरी प्रतिदिन 400 रु देने की कांग्रेस की गांरटी ,मोदी सरकार के बनाये गये श्रमिक विरोधी कानून की होगी समीक्षा – धनंजय सिंह ठाकुर 

रायपुर 18 मार्च 2024। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा की कांग्रेस कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनेगी तो “मनरेगा“ में काम करने वाले मजदूरों को प्रतिदिन 400रु की मजदूरी दिया जाएगा। वर्तमान में मनरेगा में काम करने वाले को लगभग 200 रु प्रतिदिन की मजदूरी मिलती है। जो कांग्रेस सरकार बनने पर बढ़कर दोगुनी यानी 400 रु प्रतिदिन हो जाएगी। महात्मा गांधी रोजगार गारंटी की शुरुआत यूपीए सरकार के दौरान हुई थी। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार ने मनरेगा के अंतर्गत डेढ़ सौ दिनों तक रोजगार देने के संकल्प को पूरा किया था और कोविड काल के दौरान 27 करोड़ से अधिक श्रम दिवस देकर राष्ट्रीय स्तर पर किर्तिमान स्थापित किया था।

प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस हमेशा श्रम की सम्मान की है और श्रमिकों के भलाई के लिए काम किया है। मोदी सरकार ने जो श्रम विरोधी कानून लाया है उसकी समीक्षा की जाएगी और श्रमिकों के हित में सुधार किया जाएगा। कांग्रेस की सरकार बनने पर राष्ट्रीय स्तर पर न्यूनतम वेतन प्रतिदिन 400रु की गारंटी होगी, शहरी रोजगार गारंटी, श्रमिकों को स्वास्थ्य का अधिकार दिया जाएगा इसमें मुफ्त में जांच इलाज और दवा की व्यवस्था रहेगी। असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा एवं सरकारी क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्यों पर होने वाले ठेका पद्धति बंद होगी, निजी क्षेत्र में ठेका में काम करने वाले मजदूर को भी सामाजिक सुरक्षा दी जाएगी।

Latest news
Related news