35.2 C
Chhattisgarh
Thursday, May 30, 2024

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अवधेश कुमार त्रिवेदी ने किया रायपुर रेलवे स्टेशन का आकस्मिक निरीक्षण 

रायपुर – 06 मई 2024। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर ने प्लेटफार्म पर प्रतीक्षारत महिला यात्रियों के लिए “अक्षिता” नाम से एक उपयुक्त स्थान को चिन्हांकित किया है जिसमें ट्रेन की प्रतीक्षा के दौरान महिला यात्रियों के लिए बैठने की सुविधा के साथ अन्य उपयुक्त सुविधा दी है।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री अवधेश कुमार त्रिवेदी जी ने छदम वेशभूषा में स्टेशन का आकस्मिक निरीक्षण किया उन्होंने पाया कि अक्षिता सेफ बबल महिलाओं के लिए आरक्षित प्लेटफार्म पर ओपन प्रतीक्षालय में पुरुष बैठे पाए गए। महिलाओं के लिए बने प्रतीक्षालय में अगर पुरुष बैठे पाए जाएं तो यात्री 139 पर तुरंत कॉल कर सूचना दें।

महिला सशक्तिकरण की दिशा एक कदम और आगे बढ़ते हुए अकेली महिला यात्रियों को रेलवे प्लेटफार्म पर प्रतीक्षा के दौरान एक ऐसी जगह उपलब्ध कराना था जहां कि वो अपने आप को सुरक्षित महसूस करे । इसी उद्देश्य के दृष्टिगत दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल ने अपने महत्वपूर्ण स्टेशनों रायपुर, दुर्ग एवं भिलाई स्टेशनों के सामान्यतया प्लेटफार्म नंबर 01 पर एक ऐसे जगह को चिन्हांकित किया जो कि प्लेटफार्म के लगभग मध्य स्थित हो, रेलवे सुरक्षा बल के पोस्ट, स्टेशन मास्टर आदि रेल कार्यालय के निकट हो । यहां अनिवार्यतया सीसीटीवी कैमरे लगें हो, पानी आदि की सुविधा निकट हो । इन स्टेशनों पर उपर्युक्त संदर्भित सुविधाओं को देखते हुए ऐसे स्थानों को चिन्हाकित कर उन्हें बैरिकेट कर एक सेफ बबल का निर्माण किया गया । इन स्थानों पर रेलवे सुरक्षा बल की महिला कर्मी लगातार निगरानी करती हैं ।

इसमें पुरुष यात्रियों का प्रवेश वर्जित रहता है जिसके कारण अकेली प्रतीक्षारत महिलाएं सहज भाव से बिना किसी हिचक के आराम के साथ प्लेटफार्म पर अपना प्रतीक्षा समय व्यतीत करती है । चिन्हांकित स्थान होने के कारण प्रत्येक रेलकर्मी की नजर इस सेफ बबल पर रहती है जिससे यह स्थान महिलाओं के लिए सुरक्षात्मक दृष्टि से उपयुक्त है । सीसीटीवी कैमरे की नजर में इस स्थान के रहने से रेलवे सुरक्षा बल नियंत्रण कार्यालय लगातार इस पर अपनी नजर रखता है ।

Latest news
Related news