38.2 C
Chhattisgarh
Saturday, April 20, 2024

2047 के विकसित भारत का विकसित रेल , थीम पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन

रायपुर रेल मंडल क्षेत्राधिकार के 75 स्कूलों में आयोजित किया गया स्कूली बच्चों के मध्य अनेक प्रतियोगिताएं 828 छात्र-छात्राओं को किया जाएगा पुरस्कृत

रायपुर – 22 फरवरी 2024। वर्ष 2047 के विकसित भारत का विकसित रेल “ के अंतर्गत देश में रेल विकास के लिए किये जा रहे प्रयासों के महत्वपूर्ण कड़ी में 26 फरवरी 2024 को माननीय प्रधानमंत्री श्रीनरेंद्र मोदी जी द्वारा अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत 554 महत्वपूर्ण स्टेशनों के पुनर्विकास कार्य का शिलान्यास तथा 1500 रेल ओवरब्रिज/अंडरब्रिज का लोकार्पण/शिलान्यास वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया जाएगा । साथ ही पूरे देश में रेल्वे की 40 हज़ार करोड़ से अधिक परियोजनाओं के कार्यों की भी शुरुआत की जाएगी । अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पहली कड़ी में 508 स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला पहले ही अगस्त 2023 में रखी जा चुकी है ।

इसी संदर्भ में “2047 के विकसित भारत का विकसित रेल” थीम पर पूरे देश में स्कूली बच्चों के मध्य विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है | इन प्रतियोगिताओं में देश भर के चार हज़ार स्कूलों के 4 लाख बच्चों ने भाग लिया जिसमे से अलग अलग विधाओं में चुनकर 46000 बच्चों को अलग अलग जगह पुरस्कृत किया जाएगा ।
इसी कड़ी में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, रायपुर मंडल के क्षेत्राधिकार के अंतर्गत 2047 के विकसित भारत का विकसित रेल थीम पर स्कूली बच्चों के मध्य पेंटिंग, कविता, भाषण, निबंध, कहानी लेखन, यात्रा वृतांत जैसे विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया | रायपुर मंडल क्षेत्राधिकार के 75 विद्यालयों में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में लगभग 4620 बच्चों ने उत्साह के साथ भाग लिया | स्कूली बच्चों ने अपनी पेंटिंग कला, कविता शैली, वाक-पटुता, लेखन कला और यात्रा वृतांत को अपनी बेहतरीन कला तथा विकसित भारत में विकसित रेल की कल्पनीय संकल्पना को अनेक रूपों में प्रस्तुत किया | इस दौरान बच्चों में अति उत्साह का माहौल देखा गया| सभी की संकल्पना है कि विकसित रेलवे सुगमता, सुरक्षा, तकनीकी उन्नति और पर्यावरणीय संरक्षण पर विशेष ध्यान केंद्रित करेगा ।
इस प्रतियोगिता के विजेता बच्चों को 26 फरवरी 2024 को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत 554 महत्वपूर्ण स्टेशनों के पुनर्विकास कार्य का शिलान्यास/लोकार्पण समारोह के दौरान मंडल के विभिन्न स्टेशनों में आयोजित कार्यक्रम में पुरस्कृत किया जाएगा |

Latest news
Related news