27.2 C
Chhattisgarh
Monday, July 15, 2024

स्वस्थ और दीर्घायु जीवन के लिए अपनाएं योग: श्रीमती भावना बोहरा,,,,खैरागढ़ में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सामूहिक योगाभ्यास का हुआ आयोजन

रायपुर, 22 जून 2024/ खैरागढ़ जिला मुख्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योगाभ्यास कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विधायक श्रीमती भावना बोहरा ने कहा कि योग विश्व को भारत की अमूल्य देन है। इसकी महत्ता को देखते हुए पूरी दुनिया ने इसे अपनाया है। योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं और स्वस्थ, निरोग और दीर्घायु बनें। इस दौरान उन्होंने लोगों को योग करने की शपथ दिलाई।

विधायक श्रीमती बोहरा ने कहा कि योग का अर्थ होता है ‘जोड़ना‘। विशेषकर महिलाएं जो परिवार को जोड़ने में माहिर होती हैं, उन्हें भी अपने स्वास्थ्य के लिए योग को अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि 21 जून साल का सबसे बड़ा दिन होता है, जो हमारी आयु को लंबा करने का प्रतीक भी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की पहल पर आज योग के महत्व को पूरी दुनिया ने पहचाना है।

खैरागढ़ विधायक श्रीमती यशोदा नीलाम्बर वर्मा ने कहा कि योग हमारी प्राचीन संस्कृति का अभिन्न हिस्सा है, न केवल शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि मानसिक और भावनात्मक संतुलन के लिए भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। नियमित योगाभ्यास से विद्यार्थियों में आत्मविश्वास और धैर्य की वृद्धि होती है, जो उनके शैक्षणिक और व्यक्तिगत जीवन में सफलता की कुंजी है। जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री विक्रांत सिंह ने कहा कि सबसे सुखी वही है जिसकी काया पूरी तरह से निरोग है। सुखी जीवन बिताने के लिए हमें कुछ पल योग के लिए समय देना चाहिए। पूर्व विधायक श्री कोमल जंघेल ने योग के महत्व को बताते हुए सभी को नियमित योग करने की अपील की। कलेक्टर श्री चंद्रकांत वर्मा ने कहा कि योग की अहमियत हमारे शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य संतुलन स्थापित करता है। शरीर को निरोग रखने के साथ ही यह ऊर्जा से भर देता है।

इंदिराकला संगीत विश्वविद्यालय प्रांगण खैरागढ़ में आयोजित किए गए जिला स्तरीय सामूहिक योग कार्यक्रम में योगाचार्यों के द्वारा लोगों को सामूहिक योगाभ्यास कराते हुए प्रत्येक आसनों के महत्व एवं उपयोगिता के संबंध में जानकारी दी गई। कार्यक्रम में सूक्ष्म व्यायाम, ग्रीवा चालन, हस्त चालन, स्कंध संचालन के पश्चात् ताड़ आसन, वृक्षासन, वज्रासन, उत्तानमंडूकासन, भुजंगासन, शलभासन, पवनमुक्तासन, शवासन के साथ-साथ प्राणायाम के अंतर्गत अनुलोम-विलोम, कपाल भांती, भ्रामरी प्राणायाम का अभ्यास कराया गया। जिले के सभी ग्राम पंचायतों, अमृत सरोवरों के साइटों, स्कूलों, छात्रावासों और सार्वजनिक स्थलों में सामूहिक योगाभ्यास किया गया। इस मौके पर अनेक जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिकों और स्कूली बच्चों ने सामूहिक योग किया।

Latest news
Related news