35.2 C
Chhattisgarh
Thursday, May 30, 2024

लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्यौहार देखने छत्तीसगढ़ आया विदेशी राजनयिक दल, विष्णु देव साय से की मुलाकात, समझी चुनावी प्रक्रिया

अतिथियों ने छत्तीसगढ़ की कला, संस्कृति, खानपान, मेहमाननवाजी की जम कर की तारीफ

रायपुर। लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव आम चुनाव की प्रक्रिया, जनता के बीच उत्साह, पार्टियों की सक्रियता और मतदान को समझने के लिए विदेश राजनयिकों का भारत आया एक सात सदस्यीय दल कल रात प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय से सौजन्य मुलाकात करने मुख्यमंत्री निवास पहुंचा। श्री साय ने उनसे चुनाव प्रक्रिया को लेकर लम्बी चर्चा की और चुनाव प्रक्रिया की बारीकियां बताई। विदेशी मेहमानों ने भी मुख्यमंत्री से पिछले तीन दिन के अपने अनुभव साझा किये।

नेपाल, बांग्लादेश, मॉरीशस और रूस से आए सदस्यों ने मुख्यमंत्री से चुनाव के अनुभव साझा किये। छत्तीसगढ़ की कला, संस्कृति, खानपान, मेहमान नवाजी और यहाँ हो रहे विकास कार्यों की जम कर तारीफ भी की। विदेशी मेहमानों ने बताया कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आभारी हैं, जिन्होंने 25 वैश्विक पार्टियों को लोकसभा चुनाव के प्रचार अभियान को देखने-समझने के लिए आमंत्रित किया। यहाँ उन्हें दुनिया की सबसे बड़ी राजनैतिक पार्टी “भाजपा” के चुनावी अभियान को समझने का मौका मिला, साथ ही विश्व के सबसे बड़े नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में यह पार्टी किस तरह चुनाव लड़ती है। उन्होंने यह भी देखा।

इस दौरान सीएम साय ने सभी अतिथियों को बस्तर, सरगुजा और जशपुर के प्राकृतिक पर्यटन स्थलों के बारे में अवगत कराया। वहां की आदिवासी संस्कृति, कला, वेशभूषा और खानपान के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने अतिथियों को मात्र 3 महीने की उनकी सरकार में जनहित के किए गए कार्यों के बारे में विस्तार से बताया। एक-एक जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन और उसके लाभ के बारे में विस्तृत जानकारी दी। छत्तीसगढ़ घूम कर सभी अतिथि बहुत ही खुश दिखे और मौका मिलने पर फिर यहाँ आने की बात कही।

छत्तीसगढ़ आने वाले सदस्यों में बांग्लादेश की पार्टी बांग्लादेश आवामी लीग के सांसद डॉ. सलीम महमूद, रूस की यूनाइटेड रशिया पार्टी की सांसद श्रीमती वालेरिया गोरोकोवा, श्रीमती क्रिस्टीना अनैनीना, मॉरीशस की पार्टी मॉरिशियन सोशल डेमोक्रेट के सांसद श्री ओगेन्द्र नाथ सिंह सिकुन, नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ नेपाल के सांसद श्री विष्णु रीमल, श्री मात्रिका प्रसाद यादव, राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी के सांसद श्री शिशिर खानाल ने भारतीय जनता पार्टी के “बीजेपी को जानें (KNOW BJP)” कैंपेन के तहत छत्तीसगढ़ में भाजपा के चुनाव प्रचार को करीब से देखा।

गौरतलब है कि इस कैम्पेन के तहत भाजपा का प्रमुख मकसद पार्टी को ज्यादा से ज्यादा विस्तार देना है। जिसके तहत विभिन्न देशों के अलग-अलग पार्टियों के सांसद भारत के सबसे बड़े चुनाव आम चुनाव को करीब से देख रहे हैं। भाजपा के चुनाव प्रचार को समझ रहे हैं।

*विधायक अनुज ने गाया लोक गीत, जीता दिल*

मुख्यमंत्री निवास में सीएम साय से मिलने आये विदेशी राजनयिकों के दल को विधायक अनुज शर्मा ने लोक गीत से मंत्रमुग्ध कर दिया। अनुज शर्मा ने दल को प्रसिद्ध छत्तीसगढ़ी लोक गीत *माते रहिबे रे अलबेला मोर* सुनाया। मुख्यमंत्री ने भी अनुज शर्मा के लोक गीत का आनंद लिया। सभी ने ताली बजाकर अनुज शर्मा का अभिनंदन किया।

Latest news
Related news