38.2 C
Chhattisgarh
Saturday, April 20, 2024

परिणय सूत्र में बंधने वाले नव दम्पतियों को कैबिनेट मंत्री देवांगन ने दी शुभकामनाएं

पसान मिनी स्टेडियम में मुख्यमंत्री कन्या विवाह कार्यक्रम का हुआ आयोजन

रायपुर, 15 मार्च 2024/ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत आज कोरबा जिले के पोड़ी उपरोड़ा विकासखण्ड के पसान मिनी स्टेडियम मैदान में सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया। योजनांतर्गत आज 247 वर-वधू के जोड़े दांपत्य सूत्र में बंधे और सुखमय जीवन का संकल्प लेकर एक नई जिंदगी की शुरूआत की। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में वाणिज्य उद्योग व श्रम मंत्री छत्तीसगढ़ शासन श्री लखन लाल देवांगन शामिल हुए। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिव कला छत्रपाल सिंह कंवर, जनपद अध्यक्ष पोड़ी उपरोड़ा श्रीमती संतोषी पेन्द्रों, ग्राम पंचायत पसान सरपंच श्रीमती विनीता देवी तंवर, अपर कलेक्टर श्री अनुपम तिवारी, एसडीएम श्री सरोज महिलांगे सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं विभिन्न समाज के पदाधिकारी व नागरिकगण बड़ी संख्या में वर-वधुओं को आशीर्वाद देने उपस्थित रहे। कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री श्री देवांगन सहित अन्य अतिथियों ने सभी वर-वधुओं को सुखमय जीवन का आशीर्वाद दिया।

कैबिनेट मंत्री श्री देवांगन ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यह खुशी की बात है कि आज जिले में सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया है, जिसमें वर वधुओं का सामाजिक, धार्मिक रीति-रिवाज का पालन करते हुए सामूहिक विवाह संपन्न कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह सौभाग्य है की बात है कि मां मातीन दाई के क्षेत्र में 247 जोड़ो का सामूहिक विवाह सम्पन्न हो रहा है और सभी जोड़ो को मातिन दाई के आशीर्वाद के साथ ही अपने माता पिता, परिवारजन सहित कार्यक्रम में उपस्थित विभिन्न समाज के लोगों, वरिष्ठजनों का शुभ आशीष मिल रहा है। उन्होंने परिणय सूत्र में बंधकर नव दाम्पत्य जीवन मे प्रवेश करने वाले वर-वधुओं के सुखमय जीवन की कामना करते हुए कहा कि आप सभी समाज के लिए प्रेरणा बनें एवं आदर्श जीवन यापन करें। कैबिनेट मंत्री श्री देवांगन ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में सरकार गठन के साथ ही जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी आयी है। जिससे सभी वर्ग के लोग लाभान्वित हो रहे है। आगे भी क्षेत्र की आवश्यकताओ के अनुरूप विकास कार्य किया जाएगा। उन्होंने आमजनों को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कंवर ने सभी वर-वधुओं को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य एवं सुख समृद्धि की कामना की। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा सामूहिक विवाह का आयोजन कर एक सार्थक योजना का भी क्रियान्वयन किया जा रहा है।
इस दौरान मुख्य अतिथि मंत्री श्री देवांगन सहित अन्य अतिथियों में नवदम्पतियों को अपना आशीर्वाद प्रदान करते हुए भेंट स्वरूप प्रोत्साहन राशि का चेक एवं उपहार सामाग्री प्रदान किया और सुखमय वैवाहिक जीवन की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ महिला कोष अंतर्गत सिद्धि स्व सहायता समूह व मातिन दाई स्व सहायता समूह को 1-1 लाख रूपए का चेक भी प्रदान किया गया।

*धूमधाम से निकली बारात*

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत मिनी स्टेडियम पसान में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में 247 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे। इससे पूर्व सामूहिक विवाह में महिला बाल एवं विकास विभाग द्वारा बैण्ड बाजे के साथ बारात निकाली गई और आतिशबाजी भी की गई। अधिकारियों द्वारा वर का तिलक लगाकर स्वागत किया गया एवं मंत्रोपचार के साथ विवाह सम्पन्न हुआ।

Latest news
Related news