26.2 C
Chhattisgarh
Saturday, September 7, 2024

चिनाब नदी पर बने विश्व के सबसे ऊंचे रेल पुल में भिलाई स्टील प्लांट का भी 16,000 टन स्टील लगा,, सेल ने की आपूर्ति,,, सीएम विष्णुदेव साय ने X पर पोस्ट कर कहा सवर रहा है छत्तीसगढ 

भिलाई। चिनाब नदी पर बने विश्व के सबसे ऊचें रेलवे ब्रिज में BSP समेत सेल के अन्य प्लांट्स से स्टील का इस्तेमाल हुआ है। सेल ने विश्व के सबसे ऊंचे रेलवे पुल के निर्माण हेतु 16,000 टन स्टील की आपूर्ति की है, जिसके अंतर्गत प्लेट्स, टीएमटी बार और स्ट्रक्चरल्स शामिल हैं। सीएम विष्णुदेव साय ने इस उपलब्धि पर खुशी जताते हुए x पर पोस्ट कर कहा है कि छत्तीसगढ सवर रहा है।

जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी के ऊपर बना यह पुल नदी तल से 359 मीटर की ऊंचाई पर है। किसी भी निर्माण प्रक्रिया और औद्योगिक गतिविधि के लिए स्टील सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है। प्रकाशित समाचारों के अनुसार इस पुल के निर्माण में लगभग 29,000 मीट्रिक टन स्टील, 10 लाख क्यूबिक मीटर अर्थवर्क, 66,000 क्यूबिक मीटर से अधिक कांक्रीट तथा 84 किलोमीटर रॉक बोल्ट और केबल एंकर का प्रयोग किया गया है। 1.3 किलोमीटर लंबा यह पुल पेरिस के प्रतिष्ठित एफिल टॉवर से 35 मीटर ऊंचा है। अभियांत्रिकी की अभिनव कृति यह पुल 266 किमी प्रति घंटे हवा की तेज रफ्तार और उच्चतम तीव्रता के भूकंपीय तरंगों का सामना करने में सक्षम है।

 

Latest news
Related news